हालांकि संकेत यह है कि स्नैपडील और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियां वॉल्यूम बढ़ाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएंगी, इस बार
एक के लिए, कंपनियां इस साल के पहले दो तिमाहियों में बिक्री में मंदी देखी जा रही हैं, मुख्य रूप से एक फंड क्रंच के कारण, जिसने उन्हें विज्ञापन बजट और सरकारी नियमों में कटौती करने के लिए मजबूर किया है, जिन्होंने ईकॉमर्स खिलाड़ियों द्वारा गहरी छूट पर प्रतिबंध लगाए हैं । चमकदार विज्ञापन और छूट प्रस्ताव उन दो प्रमुख रणनीतियों थे जिन्हें कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए उपयोग कर रही थीं। टेक्नोपाक सलाहकार के चेयरमैन अरविंद सिंघल का हवाला देते हुए इकोनॉमिक टाइम्स में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इनमें से एक साल पहले की अवधि में बिक्री में 20 फीसदी की वृद्धि देखी जा सकती है।
मंगलवार को स्नैपडील ने कहा था कि इस वर्ष त्यौहार के मौसम से पहले विपणन पर 200 करोड़ रुपये खर्च होंगे, जो पिछले साल की तुलना में 'काफी अधिक' है। स्नैपडील के उपाध्यक्ष मार्केटिंग कनिका कालरा ने कहा कि अभियान को यातायात को चलाने और स्नैपडील पर लाखों विक्रेताओं द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रस्तावों के बारे में उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
हालांकि, संकेत यह है कि इस साल अपने बड़े प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट को छूट प्रसाद पर नकदी जलाने और मुख्य रूप से यूएस ऑनलाइन विशाल अमेज़ॅन के बढ़ते खतरे से प्रतिस्पर्धा को रोकने के लिए कंपनियों को अधिग्रहण करने के बाद गंभीर धन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।
हिंदू बिजनेसलाइन में एक रिपोर्ट में कहा गया है कि को $ 3.15 बिलियन से $ 1 बिलियन से अधिक नकद में छोड़ दिया जा सकता है, जिसने इसे बिक्री के लिए 80 मिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च किया है। इस दर से, इस साल फ्लिपकार्ट नकद निकालने की संभावना है।
पिछले हफ्ते कंपनी का टाउन हॉल एक तीव्र आत्मनिरीक्षण बन गया था और यह इसकी उम्मीदों में अधिक आधार पर लग रहा था।
इस उत्सव के मौसम के दौरान संभावित मामूली वॉल्यूम बिक्री का एक अन्य कारण यह है कि इन ईकॉमर्स इकाइयों द्वारा छूट को प्रतिबंधित करने वाले नए सरकारी नियम हैं। इसके अलावा, मार्च में पेश किए गए एफडीआई नियम कीमतों को प्रभावित करने से ऑनलाइन बाजारों पर प्रतिबंध लगाते हैं।
रिसर्च एंड एडवाइजरी फर्म रेडसेयर मैनेजमेंट कंसल्टिंग, मिंट के अनुमानों के मुताबिक, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील में जून में कमजोर मासिक बिक्री देखी गई, जबकि कुल ऑनलाइन खुदरा बिक्री मार्च में $ 12 बिलियन और मार्च में 15 अरब डॉलर की तुलना में जून में $ 12 बिलियन हो गई। रिपोर्ट ने कहा।
फ्लिपकार्ट के कार्यकारी ने समाचार पत्र को बताया था कि लागत में कटौती करने का दबाव है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विकास को स्वीकार्य स्तर पर वापस लेना है।
इसके अलावा, स्नैपडील को छूट, विज्ञापन और अन्य चीजों पर खर्च को कम करने के लिए मजबूर किया गया है क्योंकि यह एक फंडिंग क्रंच के बीच नकदी बचाने के लिए दिखता है।
लेकिन, प्रतिस्पर्धात्मक तीव्रता और अमेज़ॅन जैसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों के साथ इस वर्ष के लिए विशाल कैपेक्स योजनाएं बढ़ रही हैं, यह त्यौहार का मौसम इन प्रसिद्ध ऑनलाइन खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा लिटमस परीक्षण होगा।
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