Type Here to Get Search Results !

Blogger Website SEO Tips, अपने Site ट्रैफ़िक बढ़ाएँ, Blogger Website SEO Tips

आज हम आपको Blogger Website SEO Tips देंगे ! आप जब अपना ब्लॉग्गिंग करियर की शुरुआत करते है , और तभी से आप अपने ब्लॉग का SEO करने में लग जाते है ! और अपने ब्लॉग का SEO करने के चक्कर में सही तरीका ना अपना कर आप गलत तरीके से अपने ब्लॉग का SEO करते है , जिससे आपके ब्लॉग को फायदा होने के बजाय उल्टा आपको नुकसान होने लग जाता है !

Blogger Website SEO Tips! अपने Site ट्रैफ़िक बढ़ाएँ



लेकिन सही रास्ता क्या है और किस तरह से आपको अपने ब्लॉग का SEO करना है हम आपको बतायेंगे ! जिससे आप अपने ब्लॉग का को सही तरीके से SEO करके आप अपने ब्लॉग को रैंक करा सकते है !

Top Blogger Website SEO Tips

आप सभी के लिए मैं कुछ बेहतरीन Blogger Website SEO Tips देने वाले है ! जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग एक उचाईयो तक ले जा सकते है ! उसके पहले हम यह जानेगे की SEO करने से हमे क्या फायदा और क्या नुकसान हो सकता है !

SEO करने से क्या फायदे होते है ?

वैसे SEO करना हर एक ब्लॉग और वेबसाइट के बहुत ही जरुरी होता है ! क्योकि जब तक आपकी वेबसाइट किसी के सर्च करने पर ना मिले तो कोई फायदा नही होता है आपके वेबसाइट और ब्लॉग बनाने का ! ऐसे में आपको अपने ब्लॉग को Search Engine में लाने के लिए आपको अपने ब्लॉग का SEO करना बहुत जरुरी होता है ! तभी आपका ब्लॉग Search Engine में आ पता है ! तो ये थे SEO के फायदे !

SEO से क्या होता है नुकसान ?

वैसे देखा जाये तो SEO करने का कोई नुकसान तो नही होता है ! सभी लोगो को अपने वेबसाइट का SEO करना चाहिए ! लेकिन कुछ लोग जैसे ही अपनी वेबसाइट को बनाते है उसके दुसरे दिन से अपने ब्लॉग का SEO करने में लग जाते है !और उनके Blog को Positive Result मिलने के बजे Negative Impact पड़ता है ! तो आप कभी भी तुरंत SEO को नही करना चाहिए !

और बहुत सारे लोग SEO करने के चक्कर में अपने ब्लॉग के लिए Backlink बनाने में लग जाते है ! लेकिन Backlink बनाने का सही तरीका नही पता होता है और वे Quality Backlink नही बना पाते है ! और उसका सीधा असर ब्लॉग पर पड़ने लगता है !

क्या है Blogger Website SEO Tips

क्या है Blogger Website SEO Tips

Domain Selection

अगर आप एक SEO Optimized Website बनाना चाहते है तो आपको Blog को बनाने से पहले ही ध्यान में रखना होता है की आप किस टॉपिक पर अपना ब्लॉग को बनाना चाहते है ! आप उससे सम्बंधित डोमेन नाम ही ख़रीदे ! जैसे :- अगर आपको एक फूड्स की वेबसाइट बनाना चाहते है और आपने टेक से सम्बंधित डोमेन खरीद रखा है तो आपको बहुत मुश्किल होगी अपने वेबसाइट को रैंक करने में ! और साथ में कोई फूड्स के बारे में सर्च करेगा तो उसे आपकी वेबसाइट कभी भी Suggest होगी ! लेकिन आपकी अगर उससे सम्बंधित आपका डोमेन होगा तो उसे आपको वेबसाइट जरुरु दिखेगी ! तो आप समझ गये होंगे की आपको डोमेन कैसा खरीदना है !

Templets Selection

आपका दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण टिप्स है की आप जब वेबसाइट बनाने लगे तो आप बहुत ही सोच समझ कर अपने वेबसाइट का डिजाईन तैयार करे या फिर आप किसी टेम्पलेट्स का इस्तेमाल करने वाले है तो आप उसके फायदे और नुकसान जरुर जान ले और साथ में आप ये जरुर ध्यान में रखे की क्या वो टेम्पलेट्स रेस्पोंसिस है की नही !

ALSO READ: - What is SEO Search Engine Optimization, SEO Optimization

क्योकि जब कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग पर आता है तो उसे सबसे पहले आपके ब्लॉग का डिजाईन ही देखता है वो निर्धारित करता है की आपके ब्लॉग पर कितना समय बिताना है ! तो ये Blogger Website SEO के लिए एक बहुत ही जरुरी चीज है !


Website Optimization

आपके ब्लॉग बना लेने के बाद उसका Optimization बहुत ही जरुरी होता है ! क्योकि अगर आपके वेबसाइट में बहुत सी फालतू चीजे होंगी तो वो आपके वेबसाइट की स्पीड को कम करेगी और विजिटर को ज्यादा उलझन होने लगती है ! इसलिए आप अपने होमपेज पर जितना जरुरी हो उतने Layout को रखे !

इससे आपके वेबसाइट की Speed भी बढेगी और विजिटर को एक सिंपल और तेजी से खुलने वाला वेबसाइट ही पसंद होता है ! आप होमपेज पर विज्ञापन को कम ही लगाये इससे भी आपको सही फायदा मिलेगा !

Content is King ! Blogger Website SEO

आप ने भी ब्लॉग बनाने से पहले यही सोचा होता है की अपने ब्लॉग पर ऐसा आर्टिकल डालेंगे जो किसी के पास नही होगा ! लेकिन जैसे – जैसे समय बीतता जाता है आप भी मेहनत करना छोड़ देते है! तो आपको ऐसा कभी भी नही करना है ! आपको लगातार मेहनत करके आर्टिकल डालना है , किसी का भी आर्टिकल हमें कॉपी करके नही डालना है !

इससे जो भी आपके विजिटर है आपके ब्लॉग पर कुछ समय बिताएंगे क्योकि वहा पर उन्हें कुछ अलग मिल रहा है ! और साथ में अगर आपका कंटेंट उन्हें पसंद आता है तो आपके रेगुलर विजिटर बन जायेंगे ! इससे आपको बहुत फायदा मिलने वाल है Blogger Website SEO में ! तो आप कभी मेहनत करना ना छोड़े इसका फायदा आपको जरुर मिलेगा !

Keyword Research

आप जब भी आर्टिकल लिखते है तो आप बिना किसी रिसर्च के आप आर्टिकल लिखना शुरू कर देते है ! और वो आर्टिकल कभी भी रैंक नही करती है ! और आपका आर्टिकल और समय दोनों बर्बाद हो जाता है ! आप किसी भी आर्टिकल को लिखने से पहले उसपे अच्छी तरीके से रिसर्च जरुर कर लिया करे ! और किस keyword पर अपना आर्टिकल लिखना है उस पर आप ज्यादा फोकस करे ! इससे आपका आर्टिकल उस keyword पर रैंक करने लगता है !

जैसे ही कोई उस Keyword को Search करता है तो आपका आर्टिकल दिखने लगता है तो आप जब भी कोई आर्टिकल लिखे तो उसका टॉपिक जरुर रिसर्च कर ले ! और आप जितना हो सके उतना डिटेल में उस आर्टिकल को लिखे ताकि किसी को भी समझने में कोई परेशानी ना हो !

Article Structure

सभी लोगो की लिखने की अपनी एक अलग भाषा शैली होती है ! और हर अपने क्रिएटिविटी से लिखना चाहता है ! लेकिन उसे Google के Search Engine के अनुसार लिखना चाहिए , जिससे Google के Search को आपके आर्टिकल में क्या लिखा गया है वो आसानी से समझ जाए और आपके आर्टिकल को आसानी से इंडेक्स कर सके !

इसके लिए आपको <H1> <H2> <H3> ध्यान रखना पड़ता है ! की किस तरह से आपको हैडिंग में क्या इस्तेमाल करना है और पैराग्राफ में क्या इस्तेमाल करना है ! Google Search Engine आपके हैडिंग को देखकर ही समझता है की आपके आर्टिकल में क्या है ! और उसे वो आसनी से इंडेक्स करता है !

Social Media Share

आप जब कोई आर्टिकल लिख कर Publish करते है तो आपको अपने आर्टिकल को हर जगह शेयर करना चाहिए ! इससे आपके ब्लॉग पर डायरेक्ट ट्रैफिक मिल जाती है !क्योकि आप जब नये होते है तो आपको शुरुआत के दिनों में ट्रैफिक मिलना बहुत ही मुश्किल होता है ! इसलिए आप जब भी कोई आर्टिकल पब्लिश करे तब उसे अपने फेसबुक पेज अपने टाइमलाइन पर जरुर शेयर करे ! इसे आपके ब्लॉग का ज्यादा से से ज्यादा लिंक बनेगा ! और ट्रैफिक भी बढेगा !

Directory Submission

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को Directory Submission में जरुर डाले , इससे आपके ब्लॉग पोस्ट को अच्छी Backlinks मिलते है ! और साथ में आपके ब्लॉग पर बाहर के देशो से भी ट्रैफिक मिलने लगती है !

और समय पर आप ये कोशिश करे कि किसी भी बड़े ब्लॉगर से आपके वेबसाइट पोस्ट के लिए Backlinks दे दे ! इससे आपके ब्लॉग को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है !

Search Engine Submission

आप जिस तरीके अपने ब्लॉग पोस्ट को Directory में सबमिट करते है ! ठीक उसी तरह से आप अपने ब्लॉग को सभी सर्च इंजन में सबमिट करके रखना चाहिए ! इससे आपके पोस्ट को पब्लिश होते ही सभी सर्च इंजन उसे क्रोल कर लेते है और उसे आसानी से इनेक्स कर लेते है !

इसके लिए आप Google Webmaster Tools, Bing, Yahoo!, Baidu जैसे बड़े Search Engine का इसतेमाल कर सकते है.!

Regular Update

आप जब एक नया ब्लॉग बनांते है तो आप शुरू के दिनों में खूब मेहनत करते है ! लेकिन जैसे – जैसे समय बीतता जाता है आप काम करना कम कर देते है ! इससे आपके ब्लॉग पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है !

आप अपने ब्लॉग हमेशा अपडेट करते रहे है ! अगर आप रोजाना नही कर सकते है तो आप सप्ताह में 2 या 3 आर्टिकल तो डाल ही सकते है ! लेकिन आप उसे अपडेट करना बिल्कुल भी ना भूले इससे काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता है ! Blogger Website SEO में !

तो दोस्तों मैंने आप सभी को Blogger Website SEO से जुडी कुछ Tips Share की है ! जो मेरे खुद का अनुभव है और ये बहुत काम का है ! अगर इन सभी नियमों का पालन करते है तो आपका ब्लॉग अथवा वेबसाइट बहुत ही जल्द रैंक करने लग जाता है ! और जितनी जल्दी आपकी वेबसाइट रैंक करेगी आप उतना ज्यादा पैसा कमा सकते है !

और दोस्तों अगर पोस्ट आप सभी को पसंद आया तो इसे शेयर जरुर करे , और आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में जरुर करें !

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.